Important Links

Thursday, 18 July 2019

7वां वेतन आयोग: रेलवे कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, सैलरी के अलावा खाते में आएंंगे 21 हजार रुपए

 
Advertisements

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने लाखों रेल कर्मचारियों को बड़ी सौगात दी है. रेल मंत्रालय ने रेलवे के अफसरों और कर्मचारियों को मिलने वाले भत्‍तों को मंजूरी दे दी है.

image search result for indian currency
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने लाखों रेल कर्मचारियों को बड़ी सौगात दी है. रेल मंत्रालय ने रेलवे के अफसरों और कर्मचारियों को मिलने वाले भत्‍तों को मंजूरी दे दी है. इससे कर्मचारियों को 5000 रुपए से लेकर 20 हजार रुपए सालाना वेतन के अतिरिक्‍त मिलेंगे. रेलवे बोर्ड ने इस संबंध में सर्कुलर जारी किया है. सर्कुलर जारी होने के साथ ही रेल मंत्रालय ने कर्मचारियों के भत्‍तों का भुगतान भी शुरू कर दिया है.
रेलवे बोर्ड का कहना है कि रेल कर्मचारियों को मिलने वाला यूनिफॉर्म अलाउंस, वाशिंग अलाउंस, शू अलाउंस, किट मेन्‍टेनेंस अलाउंस समेत सभी तरह के भत्‍तों को मंजूरी दे दी है. बोर्ड ने हरेक अफसर व कर्मचारी को कितना भत्‍ता एकमुश्‍त दिया जाना है, इसकी सूची भी जारी कर दी है. इसमें नर्स स्‍टाफ को छोड़कर बाकी कर्मचारियों को एकमुश्‍त भत्‍ते मिलेंगे.
कर्मचारी संगठन कर रहे थे मांग
रेलवे कर्मचारी संगठन लंबे समय से इन भत्‍तों की मांग कर रहे थे. उनका कहना था कि ये भत्‍ते उनकी सैलरी का हिस्‍सा हैं. रेलवे बोर्ड के मुताबिक जिस कर्मचारी के लिए यूनिफॉर्म अनिवार्य है, उसे ड्यूटी पर उसे पहनना होगा.
allowance to railway employees
2017 से मिल रहे भत्‍ते
रेलवे बोर्ड ने साफ किया है कि ये भत्‍ते 2017 से दिए जा रहे हैं. लेकिन ये अलाउंस सभी के लिए नहीं है. इसमें RPF/RPSF के अफसर, स्‍टेशन मास्‍टर, रनिंग स्‍टाफ, स्‍टाफ कार ड्राइवर, MTS और नर्स शामिल हैं.

No comments:
Write comments

Related Post